योग्यता मानदंड

Printer-friendly version

पात्रता मानदंड:-
 लाभार्थी, सर्वेक्षण/सफाई कर्मचारियों की पंजीकृत सहकारी समितियों/विधिक रूप से गठित एसोसिएशन/लक्ष्य समूह द्वारा प्रवर्तित फर्म में राष्ट्रीय स्वच्छता कर्मी मुक्ति एवं पुनरूत्थान स्कीम (एनएसएलआरएस) के अधीन सम्यक् चिन्हित स्वच्छता कर्मी/सफाई कर्मचारी और उनका आश्रित होना चाहिए और वे सभी जो स्थानीय राजस्व अधिकारी/स्थानीय म्युनिसिपल अधिकारी/छावनी कार्यपालक अधिकारी/रेलवे अधिकारी, सरकारी विभागों (अर्थात स्कूल, कालेज,वन, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशुपालन) के कम से कम राजपत्रित अधिकारी पदस्तर के प्रमुख, नगर निकाय के निर्वाचित सदस्य तथा ग्राम पंचायतों के प्रधान, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक अधिसूचना जारी की जानी अपेक्षित है, का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करते हैं। तथापि, एमएस ऐक्ट,2013 के अधीन, किसी सर्वेक्षण में मैनुअल स्वच्छता कर्मी चिन्हित किए गए व्यक्ति को, उसका नाम राज्य/संघ शासित क्षेत्र की सरकार द्वारा तैयार की गई मैनुअल स्वच्छता कर्मी की अंतिम सूची में दृष्टिगत होने के बाद, कोई प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं करना होगा।
मैनुअल स्वच्छता कर्मी का अर्थ किसी व्यक्ति अथवा स्थानीय अधिकारी अथवा अभिकरण अथवा ठेकेदार द्वारा किसी अस्वच्छ शौचालय में अथवा किसी खुले नाले या
गड्ढे में, जिसमें अस्वच्छ शौचालय से मानव मल निस्तारित किया जाता है अथवा रेलवे ट्रैक पर अथवा ऐसे स्थानों या परिसरों में, जैसाकि केन्द्रीय सरकार अथवा राज्य सरकार
द्वारा अधिसूचित किया जा सकता है, मानव मल, उसके निर्धारित ढंग में अपघटित होने से पहले, मानवीय रूप से सफाई, वहन, निस्तारण अथवा अन्य किसी प्रकार से संचालन कें लिए अनुबंधित अथवा नियुक्त व्यक्ति है और “मैनुअल स्वच्छताकार्य” की अभिव्यक्ति तदनुसार समझी जाएगी।
 सफाई कर्मचारी:
सफाई कर्मचारी का तात्पर्य किसी सफाई कार्य के लिए अनुबंधित अथवा नियुक्त व्यक्ति और उसके आश्रित जन से है। वित्तीय सहायता के प्रयोजनार्थ सफाई कर्मचारियों अथवा स्वच्छताकर्मी के आश्रितों का अभिप्राय उसके परिवार का सदस्य है जो उस पर आश्रित है तथा जिसकी आयु 18 वर्ष अथवा अधिक है तथा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आयु सीमा 17 से 40 वर्ष तक है।
 मैनुअल स्वच्छता कर्मी:
मैनुअल स्वच्छता कर्मी का अर्थ किसी व्यक्ति अथवा स्थानीय अधिकारी अथवा अभिकरण अथवा ठेकेदार द्वारा किसी अस्वच्छ शौचालय में अथवा किसी खुले नाले या गड्ढे में, जिसमें अस्वच्छ शौचालय से मानव मल निस्तारित किया जाता है अथवा रेलवे ट्रैक पर अथवा ऐसे स्थानों या परिसरों में, जैसाकि केन्द्रीय सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किया जा सकता है, मानव मल, उसके
निर्धारित ढंग में अपघटित होने से पहले, मानवीय रूप से सफाई, वहन, निस्तारण अथवा अन्य किसी प्रकार से संचालन कें लिए अनुबंधित अथवा नियुक्त व्यक्ति है और “मैनुअल स्वच्छताकार्य” की अभिव्यक्ति तदनुसार समझी जाएगी।
 
 आश्रित:
एक सफाई कर्मचारी या एक मेहतर के संबंध में एक आश्रित मतलब है और उसे पर निर्भर है और उसके उद्देश्य के लिए ऋण प्राप्त करने के प्रयोजन के लिए 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र और 17 साल प्राप्त कर लीए जो उसकी, उसके परिवार के एक सदस्य शामिल प्रशिक्षण ले रही है।
कोई आय सीमा वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए तय हो गई है। हालांकि, निगम समझौते आर्थिक विकास और सफाई कर्मियों के पुनर्वास के लिए प्राथमिकता हैए और सफाई कर्मियों के बीचए जिनकी आय दोगुनी गरीबी रेखा से नीचे है उन लक्ष्य समूह और लक्ष्य समूह के बीच विकलांग व्यक्तियों के बीच में से महिलाओं।
  एनएसकेएफडीसी की उधार देने की नीति और दिशा निर्देश (एलपीजी), लक्ष्य समूह के एक पात्र की पहचान की प्रति व्यक्ति के रूप में एनएसकेएफडीसी की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। दूसरी बार के लिए योजनाओं का लाभ उठाने के लिए वह उसकी, उसके पिछले ऋण खाते स्पष्ट करना चाहिए।
 
महिलाओं के लाभार्थियों की कवरेज के लिए मानदंड:-
हमारे निगम अपने योजनाओं के तहत महिलाओं के लाभार्थियों की कवरेज को महत्व देता है। कन्वर्जेंस और शैक्षिक, आर्थिक और सफाई कर्मचारी / सफाई कर्मियों और उनके आश्रित बेटियों के सामाजिक सशक्तीकरण के लिए सरकार कार्यक्रम / योजनाओं के समन्वय पर टास्क फोर्स की सिफारिश किए जाने के परिणामस्वरूप, हमारे निगम महिलाओं के कवरेज के लाभार्थियों तक 40% के लिए मानदंडों में संशोधन किया शारीरिक अवधि में 30% के पुराने नियम के खिलाफ वित्तीय और भौतिक दृष्टि से दोनों में ही.